JavaScript must be enabled in order for you to use the Site in standard view. However, it seems JavaScript is either disabled or not supported by your browser. To use standard view, enable JavaScript by changing your browser options.

| लास्ट अपडेटेड: 29/03/2016

परिचय

    : फ्लाई ऐश का उपोत्पाद है कोयला दहन यांत्रिक या electrostatic precipitator द्वारा एकत्र (ईएसपी) पहले ग्रिप गैसों में बहुत बड़े थर्मल पावर स्टेशनों की चिमनियों तक पहुँचने संस्करणों।


    फ्लाई ऐश के सभी प्रकार के आधार पर सिलिकॉन डाइऑक्साइड (SiO2), एल्यूमीनियम ऑक्साइड (Al2O3), आयरन ऑक्साइड (Fe2O3), कैल्शियम ऑक्साइड (काओ), और मैग्नीशियम ऑक्साइड (एम जी ओ) हालांकि, वास्तविक संरचना संयंत्र के लिए संयंत्र से भिन्न होता है के महत्वपूर्ण मात्रा में होते हैं कोयला जला दिया और बर्नर के प्रकार के कार्यरत पर। फ्लाई ऐश भी ऐसे पारा, आर्सेनिक, सुरमा, क्रोमियम, सेलेनियम, सीसा, कैडमियम, निकल और जिंक के रूप में तत्वों का पता लगाने में शामिल है। बनावट, भौतिक और ट्रेस / भारी धातु सामग्री और रेडियोधर्मिता सहित कोयले से उत्पन्न flyash के भू-तकनीकी गुण आम मिट्टी के उन लोगों के लिए समान हैं। flyash के इन गुणों के कारण, यह सुरक्षित रूप से कृषि, खानों, सड़क / तटबंध में, निर्माण सामग्री आदि flyash / चूना जेट की pozzolanic संपत्ति यह सीमेंट के निर्माण में इस्तेमाल के लिए सक्षम बनाता रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और ठोस में एक भाग को बदलने के लिए सीमेंट की। विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए flyash के उपयोग के दृश्य भी की स्वास्थ्य और पर्यावरण की दृष्टि से फायदेमंद है। 

     

     


    उड़न राख का वर्गीकरण

    फ्लाई-ऐश आम तौर पर कोयला आधारित ताप विद्युत स्टेशनों पर उत्पादन किया जाता है। यह मुख्य रूप से चार रूपों अर्थात् सूखी फ्लाई-ऐश, नीचे राख, तालाब राख और टीला राख में उपलब्ध है।

     

      • होपर एश:  कुल राख के बारे में 80% सूक्ष्मता विभाजित और ग्रिप गैसों के साथ बॉयलर के बाहर आता है। यह चक्रवात विभाजक या इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रेसिपिटेटर्स (ईएसपी) या बैग फिल्टर या अन्य उपयुक्त माध्यम से एकत्र किया जाता है। सूखी फ्लाई ऐश, ईएसपी के विभिन्न क्षेत्रों से एकत्र, अलग सुंदरता के हैं। फ्लाई ऐश ईएसपी क्षेत्र में एकत्र, बॉयलर के नजदीक, (चिमनी से अर्थात नजदीक) बॉयलर से दूर ईएसपी क्षेत्रों में एकत्र फ्लाई ऐश से मोटे होते हैं।
      • बोटम ऐश:  बीस राख के प्रतिशत के बारे संतुलन बायलर भट्ठी के नीचे एकत्र हो जाता है और जैसे ही नीचे राख में जाना जाता है। यह मोटे तो सूखी फ्लाई ऐश / हॉपर राख है।.
      • पोंड ऐश:  जब सूखे फ्लाई ऐश अकेले या नीचे राख के साथ-साथ पानी के घोल के रूप में किया जाता है, भंडारण या बयान लैगून या तालाब के लिए और जमा, तालाब राख के रूप में करार दिया है।